McDonald's's 165 Restaurants Restaurant Closed In India
local news

India में McDonald’s के 165 रेस्टोरेंट Restaurant बंद

India में McDonald’s के 165 रेस्टोरेंट Restaurant बंद हुए

India में McDonald’s के 165 रेस्टोरेंट Restaurant बंद हुए , जैसा की हम सब जानते है की हमारे देश में बर्गर (Bargar) के लोग कितने शौकीन है और ज्यादातर लोगो को ये इतने अच्छे लगते है कि इन्हे खाने के लिए कुछ भी कर सकते है | बच्चो को बर्गर बहुत पसंद है इसके साथ- साथ बड़े लोगो को भी यह बहुत भाते है | परन्तु अब बर्गर खाने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा क्योकि भारत में सबका पसंदीदा फूड चेन मैकडोनाल्ड (McDonald’s) के 165 रेस्टोरेंट ( Restaurant ) कुछ दिनों के लिए बंद हो गए हैं। दरअसल मैकडोनाल्ड (mcdonald) इंडिया के पूर्व और उत्तर भारत के एमडी(MD) विक्रम बख्शी का कंपनी के साथ सफर समाप्त हो गया है। बख्शी दो दशक से मैकडोनाल्ड के साथ जुड़े हैं, लेकिन अब उनका ये 20 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है।

McDonald’s

अब ये कंपनी संभालेगी मैकडोनाल्ड की जिम्मेदारी

विक्रम बख्शी के स्वामित्व वाली कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट (Canot Plaza Restorent) में काफी लंबे समय से विवाद चल रहा था। इसके मद्देनजर मैकडोनाल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MIPL) ने अदालत के बाहर समझौता किया। समझौते के अनुसार अब एमआईपीएल ने हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। इससे पहले जॉइंट वेंचर (joint venture) वाली कंपनी कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स लिमिटेड (CPRL) इन सभी
आउटलेट्स का संचालन कर रही थी।

एक या दो हफ्ते में दोबारा खुलेगा (McDonald)

इस संदर्भ में कंपनी ने बताया कि उत्तर और पूर्वी भारत में मैकडोनाल्ड के जो 165 रेस्टोरेंट बंद हुए हैं, उन्हें कुछ ही समय में पुन: खोला जाएगा। दरअसल इन रेस्टोरेंट को ‘ऑपरेशनल प्रोटोकॉल (Operation protocol) के असेसमेंट और एंप्लॉयी की ट्रेनिंग’ के लिए बंद किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इन रेस्टोरेंट को एक या दो हफ्ते में दोबारा खोला जाएगा।

2013 में विक्रम बख्शी को हटाया था MD पद से

बता दें कि मैकडोनाल्ड और विक्रम बख्शी के स्वामित्व वाली कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट(Canot Plaza Restorent) में काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। 2013 में मैकडोनाल्ड ने विक्रम बख्शी को सीपीआरएल (CPRL) के MD पद से हटा दिया था, जिसके खिलाफ बख्शी ने कंपनी लॉ बोर्ड में याचिका दायर की थी। इसके बाद बख्शी मामले को दिल्ली हाईकोर्ट में लेकर के चले गए थे। कोर्ट ने दोनों पक्षों को बातचीत के जरिए समझौता करने के लिए कहा था।
2017-18 में हुआ था 65 लाख का लाभ
कंपनी को वित्त वर्ष 2017-18 में 65 लाख रुपये का लाभ हुआ था। इससे पहले के वित्त वर्ष में सीपीआरएल को 305 करोड़ रुपये का घाटा सहना पड़ा था।

1995 में हुआ था करार

McDonald’s

मैकडोनाल्ड (McDonald) और सीपीआरएल (CPRL) के बीच 1995 में करार हुआ था। तब सीपीआरएल ने फ्रैंचाइजी मॉडल (Frenchise Model) पर देश भर में अपने रेस्टोरेंट खोले थे। उसी समय से मैकडोनाल्ड के कई रेस्टोरेंट अस्तित्व में आए। विश्वव्यापी ब्रांड होने के कारण और भारतीयों के स्वाद के अनुसार अपने मेन्यू में बदलाव करने के कारण कंपनी पूरे देश में काफी प्रसिद्ध हो गई थी।

UPSC Central Police Force 2019 Job application
New appointed Google India Industry head belongs Bollywood

One Reply to “India में McDonald’s के 165 रेस्टोरेंट Restaurant बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *