Mumbai Indians beat Tola fours, Kings win by six wickets
sports news

IPL Mumbai Indians ने तोडा चार का तिलिस्म,किंग्स के हाथ से छीनी जीत

IPL Mumbai Indians ने तोडा चार का तिलिस्म,किंग्स के हाथ से छीनी जीत

IPL: Mumbai Indians टी-20 लीग के 12वें सीजन (season) में मुंबई ने चेन्नई को हराकर बाजी मार ली। इसी के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई के नाम IPL के चार खिताब भी हो गए हैं।

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में खेले गए फाइनल (Final) मुकाबले में चेन्नई को हराते हुए मुंबई ने रिकॉर्ड जीत अपने नाम की। हालांकि मुंबई के लिए ये जीत इतनी आसान नहीं थी और आखिरी गेंद पर ही उसे जीत नसीब हुई। चेन्नई को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन की जरुरत थी और मुंबई को जीत के लिए आखिरी गेंद खाली निकालने की जरुरत थी और गेंद मुंबई के सबसे अनुभवी गेदबाज मलिंगा के हाथ में थी तथा मलिंगा ने आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर का विकेट लेकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी |
मुंबई के 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की टीम 20 ओवरों में सिर्फ 148 रन ही बना पाई और 1 रन से CSK को हार का सामना करना पढ़ा ।

आखिरी ओवर का रोमांच –

चेन्नई को जीत के लिए आखिरी ओवर में 9 रनों की दरकार थी और चेन्नई की तरफ से क्रीज पर मौजूद थे शेन वॉटसन (Shane Watson) और रविन्द्र जडेजा।
पहली गेंद: मलिंगा की यॉर्कर गेंद पर वाटसन में 1 रन लिया
दूसरी गेंद: मलिंगा की नीची फुल टॉस (full toss) गेंद पर जडेजा ने भागकर 1 रन लिया
तीसरी गेंद: मलिंगा की एक और यॉर्कर (yorker) गेंद पर वॉटसन ने वाइड लॉन्ग ऑन (wide long on) की तरफ शॉट खेलकर 2 रन लिया।
चौथी गेंद: मलिंगा की फिर से वॉटसन को यॉर्कर (yorker) गेंद लेकिन वाटसन ने उसे डीप पॉइंट (deep point)की तरफ खेला और 2 रन लेने के लिए भागे लेकिन पांड्या के सटीक थ्रो और डीकॉक (DeKock) की शानदार विकेटकीपिंग (wicketkeeping) के वजह से वॉटसन रनआउट हो गए।
पांचवीं गेंद: बल्लेबाजी करने के लिए आए शार्दुल ठाकुर ने मलिंगा की फुल टॉस गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर(deep backward square) की तरफ शॉट खेला और दो रन ले लिए।
आखिरी गेंद:मलिंगा की सटीक यॉर्कर जो ठाकुर के पैड (pad) पर लगी और अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। इसी के साथ मुंबई ने 1 रन से मैच जीतकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया।

जीत-हार से अलग सीजन (season) के आखिरी मैच में फिर से रिकॉर्डों की झड़ी लगी, मैच में रोहित से लेकर धोनी ने भी कीर्तिमान स्थापित किए।

आइए एक नजर डालते हैं मैच में बने उन खास कीर्तिमानों पर।
दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ धोनी बने IPL इतिहास के सबसे सफल विकेटकीपर। धोनी ने अपने IPL Carrier में किए 132 शिकार।
चेन्नई के इमरान ताहिर बने IPL इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले फिरकी गेंदबाज। सीजन में चटकाए 26 विकेट (wicket) |
हार्दिक पांड्या ने 16 मैचों में बनाए 402 रन। उन्होंने पहली बार एक सीजन (season) में 400 से अधिक रन बनाए।
मुंबई ने 4 बार जीता IPL का खिताब। इसी के साथ वो सबसे अधिक बार खिताब जीतने वाली पहली टीम (team) बन गई है।
रोहित शर्मा एकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो 5 बार विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। रोहित बतौर खिलाड़ी विजेता डेक्कन चार्जर्स (Deccan Charger) टीम का हिस्सा थे और उसके बाद उन्होंने बतौर कप्तान 4 बार खिताब अपने नाम किए। रोहित शर्मा मुंबई की तरफ से टी-20 क्रिकेट में 4000 रन वाले पहले बल्लेबाज (batsman) बन गए हैं।
डेविड वार्नर (David Warner) तीन ऑरेंज कैप (Orange Cap) जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वार्नर (Warner) ने साल 2015 में 562 रन और 2017 में 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप (Orange Cap) जीता था। वहीं इस साल उन्होंने 692 रन बनाकर ये खिताब अपने नाम किया है।

Top 5 Most Expensive Phones

NABARD Various Grade A & B Recruitment 2019

One Reply to “IPL Mumbai Indians ने तोडा चार का तिलिस्म,किंग्स के हाथ से छीनी जीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *